खुशी



WhatsApp 📞 👇 *+919893236423*
🇲🇰 प्रेरणादायी कहानियाँ 🇲🇰

(((((  खुशी    ))))


👉एक शहर में बहुत अमीर सेठ रहता था l अत्यधिक धनी होने पर भी वह हमेशा दुखी ही रहता था l एक दिन ज्यादा परेशान हो कर वह एक महात्मा के पास गया  और अपनी सारी समस्या उन्हे बताई l

      महात्मा ने सेठ को कहाँ , कि कल तुम इसी वक्त यहा आना मैं तुम्हारी समस्या का हल बता दूंगा, अगले दिन सेठ जब आश्रय पहुचा तो देखा कि महात्मा सड़क पर कुछ ढुंढने में व्यस्त थेl

   सेठ ने गुरूजी से पुछा कि महर्षि आप क्या ढुंढ रहें हैं ..??
     महात्मा जी बोले,_"" कि मेरी एक अंगूठी💍गिर गई हैं, उसे ढूंढ रहा हुँ l
काफी देर बाद सेठ ने फिर महात्मा से पूछा कि महाराज ! आपकी अंगूठी💍 काहा गिरीि थी ..??
महात्मा जी ने जबाव दिया कि मेरी अंगुठी मेरे आश्रम में गिरी थी लेकिन अभी वहाँ बहुत अंधेरा हैं, इसलिए यहाँ मैं सड़क पर रोशनी में अंगूठी ढूंढ रहा हुँ l
     सेठने चौंकाते हुए पूछा कि जब आपकी अंगूठी आश्रम गिरी हैं तो यहाँ क्यों ढूंढ रहें हैं ....??
   महात्माजी ने मुस्कुराते हुए कहाँ कि यहीं तुम्हारे कल के प्रश्न का उत्तर हैं l

*खुशी तो मन के भीतर ,आंतरिक प्राप्तियों के आधार प्राप्त होती हैं ; वह तो मन में छुपी हुई हैे लेकिन तुम उसे धन में खोजने की कोशिश कर रहे हो l
     ईसलिए तुम दुखी हो l इसे सुनकर सेठ उनके चरणों में गिर गया l**
प्रेरणादायी कहानिय Nayisoch2020.blogspot.com

Comments

Popular Posts