घमंड का तोड़ विनम्रता


WhatsApp 📞 👇 *+919893236423*
🇲🇰 प्रेरणादायी कहानियाँ 🇲🇰
😴 😴 👉 *रात्री कहानी* 👈 😴 😴

    💪 *घमंड का तोड़ विनम्रता* 🙏

✍ एक बार नदी को अपने पानी के प्रचंड प्रवाह पर घमंड हो गया ! नदी को लगा कि मुझमें इतनी ताकत है कि मैं पहाड़, मकान, पेड़, पशु, मानव आदि सभी को बहाकर ले जा सकती हूँ !

एक दिन नदी ने बड़े गर्वीले अंदाज में समुद्र से कहा - बताओ ! मैं तुम्हारे लिए क्या क्या लाऊँ ?

*मकान, पशु, मानव, वृक्ष आदि जो तुम चाहो, उसे मैं जड़ से उखाड़कर ला सकती हूँ !*

समुद्र समझ गया कि नदी को अहंकार हो गया है। उसने नदी से कहा - यदि तुम मेरे लिए कुछ लाना चाहती हो तो, थोड़ी सी घास उखाड़कर ले आओ !

नदी ने कहा बस - इतनी सी बात ! अभी लेकर आती हूँ !

नदी ने अपने जल का पुरा जोर लगाया पर घास नहीं उखड़ी। नदी ने कई बार जोर लगाया पर असफलता ही हाथ लगी !

आखिर नदी हारकर समुद्र के पास पहुँची और बोली - मैं वृक्ष, मकान, पहाड़ आदि तो उखाड़कर ला सकती ! जब भी घास को उखाड़ने के लिए पुरा जोर लगाती हूं तो वह नीचे की ओर झुक जाती है और मैं खाली हाथ उपर से गुजर जाती हूं !

*समुद्र ने नदी की पूरी बात ध्यान से सुनी और मुस्कुराते हुए बोला - जो पहाड़ और वृक्ष जैसे कठोर होते है, ये आसानी से उखड जाते है ! किन्तु घास जैसी विनम्रता जिसने सीख ली हो, उसे प्रचंड आंधी तूफान या प्रचंड वेग भी नहीं उखाड़ सकता...*

प्रेरणादायी कहानिय Nayisoch2020.blogspot.com

                🙏 *शुभ रात्री जी* 🙏

😴😴😴😴😴😴😴😴😴😴😴

प्रेरणादायी कहानिय Nayisoch2020.blogspot.com

                🙏 *शुभ रात्री जी* 🙏

😴😴😴😴😴😴😴😴😴😴😴

Comments

Popular Posts