भूख

story
WhatsApp 📞 👇 *+919893236423*
🇲🇰 प्रेरणादायी कहानियाँ 🇲🇰

👉🏼"भूख "
😴😴😴😴😴😴
 अभी चंद दिनो पहले मेरे एक दोस्त की जिद पर हम एक कचौडी वाली रेहड्डी पर रूक गये आमतौर पर मे तली चीजों से परहेज करता हूं मगर दोस्त को खानी थी मेरे मना करने पर भी मेरे लिए ले ली खैर खानी शुरू की तो मसाले तेज लगे और एसीडिटी होने लगी मैंने वो झूठी बची एक कचौडी कूडेदान मे गिरा दी मगर जैसेही हटा तो एक 7साल के आसपास का लडका आया और उस झूठे डोने वाली कचौडी तेजी से निकाल कर खाने लगा मुझे बडा बुरा लगा मैंने कहा-ओये कया कर रहा है झूठा है वो ,मगर चुपचाप खाते लडका ऐसे दूसरे फैंकने वाले को देख रहा था ,मे और मेरा दोस्त परेशान थे आखिर ऐसा कयो कर रहा था इसबार जैसे ही उसने झूठा डोना उठाया मैंने उसे झकझोर दिया वो रोने लगा मुझे अपनी गलती का एहसास हुआ कयो बच्चे को झकझोरा फिर मैंने चुप कराकर पानी पिलाया मगर जब वो बोला तो मेरे होश उड़ गये ,वो बोला-बाबूजी अब बरदाशत नही होता बहुत कोशिश की काम ढूँढने की मगर कोई काम नही देता 4 दिनो से पानी पीकर भूख शांत करता रहा लेकिन आज हिम्मत जबाब दे गई और झूठा ही सही कुछ तो खाऊं... मैंने पूछा मां बाप कहा है ...
,लडका-नही है ..
मै -कहा रहता है...
लडका- वो सामने गटरवाले पाइप मे ...
 मै हैरान था सोचने लगा कया करूं इसके लिए मैंने 2 प्लेट कचौडी दिलवा दी मगर आगे कया...
कल फिर भूख लगेगी या तो ऐसे लोगों का झूठा खायेगा या कही चोरी.... नही ...अचानक कुछ सोच मैने रेड्डी वाले से उसे कोई काम करने का मौका देने को कहा ... वो मान गया पर बोला-बाबूजी तनख्वाह के तौर पर रहने खाने को और कपडे दे सकता हूं बस ,वो लडका तुरंत तैयार हो गया, दोस्तों परसों वहां दुबारा जाना हुआ तो देखा वो लडका बडी मेहनत से काम कर रहा है रेड्डी वाला भी खुश था और शायद भूख से भरपेट खाकर वो लडका......दोस्तों ऐसे बहुत बच्चे हे जो सडको पर भूख से बिलखते दिखाई देगे उन्हें भीख नही बल्कि कोई काम दिलवाने मे मदद कीजिए कयोकि भीख से वो एकबार भूख मिटा सकता है मगर काम से मेहनत से अपनी और अपनो की भूख हमेशा के लिए...

प्रेरणादायी कहानिय👇🏻 Nayisoch2020.blogspot.com

🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻💫

Comments

Popular Posts